क्या सर मुंडाने से बाल घने या मजबूत होते है ?

क्या सर मुंडाने से बाल घने या मजबूत होते है ?

क्या सर मुंडाने से बाल घने या मजबूत होते है ?

जब भी कोई व्यक्ति बाल झड़ने जैसी समस्याओं से जूझता है तो कई प्रकार की सलाह उसे मिलती हैं जिन में से अधिकतर बेकार होती हों या फिर किसी मिथ पर आधारित होती हैं। बाल झड़ना एक आम समस्या है जिसके अनेक कारण हैं और हेयर लॉस के निवारण के लिए किसी सुयोग्य चिकित्सक की सलाह लेना ही सही रहता है लेकिन चूँकि बल झड़ने से कोई परेशानी नहीं होती, अधिकतर मरीज़ सोचते हैं कि वह खुद ही अपना इलाज कर सकते हैं। इसीलिए वह किसी भी व्यक्ति से राय ले लेते हैं और अपनी समस्या को बढ़ा लेते हैं।
बालों को मजबूत करने और झड़ने को कम करने के लिए अनेक उपाय प्रचलित हैं जिमें से एक है बालों को पूरी तरह से साफ़ करवा देना। जी हाँ, कुछ लोगों के अनुसार सर मुंडवाना भी बालों को बढ़ने का एक तरीका हो सकता है और अनेक लोग इस पर विश्वास भी करते हैं। हालाँकि सत्य यही है कि सर गंजा करा लेने से बाल झड़ने की समस्या से कोई निजात नहीं मिलती है। यदि आप ऐसा सोचते हैं कि बाल कटवाने से आपको कोई लाभ हुआ है तो यह केवल एक आभासी तथ्य है जो की किसी भी वैज्ञानिक मान्यता के विरुद्ध है।


सबसे पहले तो आप यह जान लीजिये कि बालों का बढ़ना या झड़ना बाल कटवाने से कोई सम्बन्ध नहीं रखता है। बालों के झड़ने के कई कारन हैं जैसे की आपके बाल सही तरह से आहार न करने से झड़ना शुरू हो सकते हैं। ऐसे ही , आपके बाल सही देखभाल न होने से भी झड़ते हैं। बालों के झड़ने के और कारण हैं अनिद्रा, तनाव, दवाइयों के दुष्प्रभाव, इन्फेक्शन, सर की खाल के बीमारियां और मौसम के प्रभाव।
इस कारणों के अलावा जेनेटिक हेयर लॉस बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण है। यह समस्या यदि आपके माता या पिता को है तो फिर भविष्य में आप भी इस समस्या से जूझ सकते हैं।
जेनेटिक हेयर लॉस और अन्य कारणों के प्रभावस्वरूप हेयर फॉलिकल्स जो की सर की खाल की गहराईओं में होते हैं, सिकुड़ने लगते हैं और धीरे – धीरे बालकों को उगना बंद कर देते हैं। अब चूँकि यह हेयर फॉलिकल्स सर की गहराई में होते हैं, बालों के काटने या फिर पूरी तरह गंजा हो जाने से इन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
hair transplant in Indore



जैसा की अब आप समझ गए होंगे, सर को मुंडवाने से बालों के ऊपरी हिस्से को ही साफ किया जाता है और फिर इससे हेयर फॉलिकल्स को तो कोई लाभ होता नहीं है। हेयर फॉलिकल्स को लाभ उस स्थिति में होगा यदि आप पौष्टिक आहार करते हैं क्योंकि हेयर फॉलिकल्स को पोषण आपके आहार से ही प्राप्त होता है।
बालों को साफ कर देना कुछ स्थितियों में लाभदायक हो सकता है। जैसे कि, यदि आपके सर में रूसी है तो सर को गांजा करा लेने से आपको इसे साफ करने में और दवा लगाने में सहायता मिलेगी। सर को मुंडवाने से सर को साफ़ रखने में भी सहायता मिलती है। लेकिन इसका यह अर्थ कदापि नहीं है कि आपके नए बाल अधिक मजबूत होंगे क्योंकि आपके हेयर फॉलिकल्स सर मुंडवाने के बाद भी उसी स्थिति में रहते हैं।
hair doctor in Indore


जब भी आप किसी बाल झड़ने जैसी समस्या से जूझते हैं तो सबसे पहले आपको किसी विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए क्योकि केवल एक कुशल चिकित्सक ही आपको सही राय दे सकता है।

मर्म्म क्लिनिक hair transplant in Indore के लिए एक बेहतरीन चिकित्सालय है और आप हेयर लॉस से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए यहाँ के योग्य चिकित्सकों से संपर्क कर सकते हैं।

Give a Reply

1
Natural